Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में दो दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन

मैट्रो प्लस
फरीदाबाद,19 जनवरी (महेश गुप्ता): वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी का प्रारंभ हुआ। प्रदर्शनी का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० दिनेश कुमार ने किया। इस प्रदर्शनी में जाने-माने प्रकाशकों के प्रकाशनों को प्रदर्शित किया गया है।
इस अवसर पर कुलपति ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा पुस्तक प्रदर्शनी के आयोजन के प्रयासों के लिए विश्वविद्यालय पुस्तकालय की सराहना की।
पुस्तक प्रदर्शनी को विश्वविद्यालय के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन बताते हुए कुलपति ने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनियों को विश्वविद्यालय के सालाना आयोजन का हिस्सा बनाया जाना चाहिए और ऐसे आयोजनों को निरंतर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से विद्यार्थियों में अध्ययन के प्रति रूचि बढ़ती है और वे अपनी पसंद की पुस्तकों को एक ही जगह से खरीद सकते है।
कुलपति प्रो० दिनेश कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय के छात्रावासों में भी पुस्तक अनुभाग स्थापित किए जाए ताकि विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिताओं की तैयारी में आसानी हो। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय में नये पाठ्यक्रमों की जरूरत के मुताबिक पर्याप्त पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाये।
विश्वविद्यालय के लाइब्रेरियन पी एन वाजपेयी ने बताया कि प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्रकाशकों की अलग-अलग विषयों पर प्रकाशित नवीनतम पुस्तकों का एक ही जगह पर प्रदर्शन करना है ताकि फैकल्टी सदस्य अपनी रूचि के अनुसार नवीनतम पुस्तकों की जानकारी ले सके और पुस्तकालय को अपनी मांग दे सके।
उन्होंने बताया कि आमतौर पर पुस्तकालय विभिन्न विभागों की मांग के अनुसार विभिन्न प्रकाशकों से पुस्तकें खरीदता रहा है लेकिन प्रदर्शनी के माध्यम से सभी विभागाध्यक्षों व फैकल्टी सदस्यों को अवसर दिया गया है कि वे अपनी पसंद की पुस्तकों को देख सके और प्रकाशक से बातचीत कर पुस्तक की मांग पुस्तकालय को दें सकें। इससे विद्यार्थियों को भी लाभ होगा।

Book Exhibition YMCA--1


Related posts

सीमा त्रिखा ने बुजुर्ग आरके कौल के हाथों से कराया पीएनजी की अन्डर ग्राउण्ड सप्लाई लाईन के कार्य का शुभारम्भ

Metro Plus

Investment Opportunities in Nepal – J.P. Malhotra

Metro Plus

सरस्वती शिशु सदन के छात्रों ने सड़क सुरक्षा को लेकर निकाली रैली

Metro Plus