Metro Plus News
एजुकेशनदिल्लीहरियाणा

स्कूलों में बढ़ते अपराध अश्लीलता का नतीजा: पुलिस महानिदेशक

हरियाणा पुलिस में बिना इंटरव्यू के मैरिट पर होगी फरवरी में करीब 6 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती
मैट्रो प्लस से महेश गुप्ता की रिपोर्ट
चंडीगढ़, 23 जनवरी: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी.एस. संधू ने कहा कि फरवरी माह से प्रदेश में पुलिस कर्मियों की भर्ती शुरू हो जाएगी और भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा तथा लिखित परीक्षा और फिर फिजीकल परीक्षा के बाद मैरिट के आधार पर भर्ती होंगी। उन्होंने बताया कि 4500 पुरूष, 1000 महिला पुलिसकर्मी व 350 से ज्यादा सब इंस्पेक्टर की भर्ती फरवरी तक शुरू हो जाएगी। इसके अलावा स्कूली बच्चों को जागरूक करने के लिए पुलिस जल्द ही प्रदेश में पुलिस द्वारा संचालित 18 स्कूलों में काउंसलर नियुक्त करेगी और वह काउंसलर स्कूलों के बच्चों व अभिभावकों को जागरूक करेंगे ताकि अपराध में कमी लाई जा सके।
पुलिस महानिदेशक बी.एस. संधू ने कहा कि महिला अपराधों को रोकने के लिए दुर्गा शक्ति के नाम से एक बड़ा अभियान शुरू किया जाएगा और इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव व वार्ड में 5-5 महिला एसपीओ भर्ती की जाएंगी, जो महिला अपराधों पर नजर रखते हुए सीधे जिले के पुलिस मुखिया को रिपोर्ट करेंगी। उन्होंने कहा कि महिला अपराधों पर रोकथाम ही हरियाणा पुलिस की प्राथमिकता है और इसके लिए पुलिस ने ओर भी कई योजनाएं चलाई हुई है।
इस मौके पर श्री संधू ने कहा कि महिला अपराध समाज में सबसे बड़ी बुराई है। समाज में जागरूकता से ही ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती है। पुलिस ऐसे अपराधों को रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठा रही है। महिला अपराधों को रोकने के लिए पुलिस ऐसे मामलों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में भेजेगी और जल्द से जल्द आरोपी को सजा दिलाना पुलिस की प्राथमिकता में है। उन्होंने बताया कि ऐसी घटनाएं रोकने के लिए बड़े स्तर पर प्रदेश में ऑपरेशन दुर्गा चल रहा है। इस अभियान के तहत अभी बहुत कुछ करना बाकी है।
श्री संधू ने कहा कि 12 साल से कम आयु की बच्चियों के साथ होने वाले घिनौने अपराध को रोकने के लिए पुलिस जल्द ही एक कानून बनाकर सरकार के पास भेजेगी, जिसमें मृत्यु दंड का प्रावधान होगा। उम्मीद है कि विधानसभा के इसी सत्र में यह बिल पास भी हो जाएगा। उन्होंने स्कूलों में बढ़ते अपराधों पर कहा कि यह अश्लीलता का नतीजा हैं, क्योंकि हाईटैक होते समय में बच्चें आज इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और फिर उसके जरिए अपराध व अश्लील जानकारी लेते है। इसके अलावा बच्चों पर शिक्षा का भी भारी दबाव पड़ रहा है।
श्री संधू ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में गैंगरेप व हत्या जैसी घटनाएं सामने आई और पुलिस ने उसी तेजी से अपराधियों को भी पकड़ लिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अक्सर सामने आता है कि पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना देने के बाद भी पुलिस नहीं पहुंच पाती। उन्होंने बताया कि इसको लेकर पुलिस अब पंचकूला में हाईटैक कंट्रोल रूम बना रही है। इस कंट्रोल रूम से प्रदेश के प्रत्येक जिले जुड़ेंगे और 100 नंबर पर पहुंचने वाली सूचना पहले पंचकूला पहुंचेगी और फिर वहां से जिले में पहुंचेगी। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंचेगी। इसके लिए 25 नई पीसीआर भी खरीदी जा रही है। जो कंट्रोल रूप के हमेशा संपर्क में रहेगी।
उन्होंने कहा प्रदेश में बढ़ती गैंगवार, गैंगवार में हत्या व फिरौती जैसी घटनाओं को रोकने के लिए पहली बार एसटीएफ गठित की गई है और गुरुग्राम में इसकी शुरूआत हो चुकी है। एसटीएफ के इंचार्ज आईजी सौरभ सिंह को लगाया गया है। इसके अलावा झज्जर के एसपी सतीश बालन को इसका अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। उन्होंने बताया कि एसटीएफ गठित होने से संगीन अपराधों में कमी आएगी।


Related posts

Kundan Green Valley स्कूल के संस्थापक शिवलाल शर्मा और लक्ष्मी देवी शर्मा की रस्म पगड़ी रविवार, 17 दिसम्बर को

Metro Plus

एसओएस चिल्ड्रनस विलेज में किया गया स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन

Metro Plus

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है : टेकचंद शर्मा

Metro Plus