Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

कांग्रेस नेता मनोज अग्रवाल पहुंचा सलाखों के पीछे, जानिए कैसे?

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
बल्लभगढ़, 28 मार्च: हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर के नजदीकी माने जाने वाले कांग्रेसी नेता मनोज अग्रवाल को आज सलाखों के पीछे पहुंचा दिया गया है। एकाएक पैसों के दम पर राजनीति में आकर बल्लभगढ़ विधानसभा से कांग्रेस की टिकट मांगने वाला मनोज अग्रवाल कुछ ही दिनों में जिले भर में बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगवाकर सुर्खियों में था। शायद पैसे का ही कमाल था कि मनोज अग्रवाल को तंवर ने पार्टी की आई.टी. जैसे महत्वपूर्ण सेल का प्रदेश महासचिव भी बना दिया था।
मनोज अग्रवाल की पैसे की खुमारी या कहिए कमाई का पता अब पता चला कि वो अंधाधुंध खर्च करने के लिए रकम कैसे इकट्ठी करता था। कांग्रेसी मनोज अग्रवाल को जीएसटी से संबंधित धोखाधड़ी एक मामले में गिरफ्तार किया गया है।
सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कुछ समय पहले उन्हें जीएसटी विभाग द्वारा नोटिस भेजा गया था। कहा जा रहा है कि मनोज अग्रवाल ने ना तो नोटिस का कोई संतोषजनक जवाब दिया और ना ही जीएसटी विभाग को टैक्स जमा कराया। जानकारी के मुताबिक फर्जी बिल से सरकार को 8 से 10 करोड़ रुपये की जीएसटी का चूना लगाने वाले दो आरोपितों को केंद्रीय जीएसटी विभाग की फरीदाबाद टीम ने गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान बल्लभगढ़ निवासी कांग्रेसी नेता एवं कारोबारी मनोज अग्रवाल और ओल्ड फरीदाबाद निवासी अनिल कुमार के रूप में हुई है। इनके खिलाफ जीएसटी अधिनियम 2017 की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।
बताते हैं कि मनोज अग्रवाल पेशे से रबड़ कारोबारी हैं और उसने जीएसटी का रजिस्ट्रेशन भी कराया हुआ है। आरोप है कि बिना कोई कच्चा माल बेचे अनिल कुमार नाम का व्यक्ति फर्जी बिल बनाकर मनोज अग्रवाल को देता था और मनोज अग्रवाल तैयार माल बेचते समय इस बिल पर इनपुट टैक्स क्रेडिट पर ले लेता था। इस तरह उसे जीएसटी की देनदारी में छूट मिल जाती थी।
मनोज अग्रवाल को गिरफ्तार करने वाली टीम के एक अधिकारी के मुताबिक देश में जीएसटी लागू होने के बाद से ही दोनों (मनोज अग्रवाल और अनिल कुमार) इस फर्जीवाड़े में जुटे हुए थे। शुरूआती जांच में अब तक उनके द्वारा सरकार को 8 से 10 करोड़ रूपये का चूना लगाए जाने का अंदाजा बताया जा रहा है। टीम को मामले की जांच के दौरान उनका यह गड़बड़झाला पकड़ में आया तो इस मामले की गहनता से जांच की गई। जांच टीम ने अपनी पूरी तसल्ली होने के बाद आज वीरवार को छापेमारी कर दोनों (मनोज अग्रवाल और अनिल कुमार) को गिरफ्तार कर लिया।
बताया जा रहा है कि जीसीटी विभाग की टीम ने दोनों के कब्जे से फर्जी बिल, लैपटॉप व अन्य संबंधित दस्तावेज जब्त किए गए हैं। टीम ने दोनों को आज अदालत में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।
ध्यान रहे कि संभवत: फरीदाबाद में जीएसटी में गड़बड़ी करने के आरोप में गिरफ्तारी का यह पहला मामला है। जीएसटी विभाग की टीम का कहना है कि आने वाले दिनों में इस तरह के और भी मामले सामने आ सकते हैं। खबर लिखे जाने तक उनका मेडिकल करा दिया गया था आगामी कार्रवाई जारी थी। – क्रमश:


Related posts

भारत विकास परिषद् संस्कार ने हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया लोहड़ी का त्यौहार

Metro Plus

विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के लिए कार्यक्रम का आयोजन

Metro Plus

द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल में स्टे फिट-स्टे हिट थीम के साथ मनाया बाल दिवस

Metro Plus