Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

बाजार से कोई भी सामान खरीदते समय गुणवत्ता मानकों का पूरा ध्यान रखें: परमजीत चहल

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 13 अक्टूबर:
भारतीय मानक ब्यूरो के फरीदाबाद शाखा कार्यालय ने सैक्टर-12 सेंट्रल पार्क व्यू होटल, फरीदाबाद में एक दिवसीय कार्यक्रम और स्टैंडड्र्स क्लब के लिए मानक महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्वघाटन मुख्य अतिथि के तौर पर एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल और भारतीय मानक ब्यूरो की प्रमुख विभा रानी द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया।

इस अवसर पर एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल ने कहा कि हर वर्ष 14 अक्टूबर को वल्र्ड स्टैंडर्ड-डे पूरी दुनिया में मनाया जाता है, उसके उपलक्ष्य में आज यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसलिए नुक्कड नाटक के माध्यम से स्कूल के बच्चों और अभिभावकों में ज्यादा से ज्यादा इस बात का प्रचार किया जाए कि हमारे जो गुणवत्ता मानक जो तय किए हुए है, उनका पूरी तरीके से पालन हो तथा प्रत्येक व्यक्ति इसके लिए जागरूक हो। हमारे आस-पास ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो प्रचार कुछ करते है और समान बेचते कुछ और है जिन में स्वास्थ्य से सम्बंधित चीजों के मानकों का पालना पूरी तरीके से नहीं होता। जब तक हम में जागरूकता नहीं आएगी तक तक आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति गलत समान बेचते रहेंगे। ऐसे में मानकों का प्रचार प्रसार करना बेहद जरूरी है। हम कोई भी समान बाजार से खरीदते है तो हमें आईएसआई मार्क की अवश्य जांच करनी चाहिए।

कार्यक्रम में फरीदाबाद और पलवल जिले के 24 स्कूल के विद्यार्थी और मेन्टर सहित कुछ स्कूल के प्रधानाचार्य भी मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान विद्या निकेतन स्कूल, फरीदाबाद ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कार्यक्रम का प्रभावी ढंग से प्रचार-प्रसार किया गया। इसके पश्चात उप-जिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद सतीश चौधरी ने आईएसआई मार्क के महत्व और उपयोगिता के विषय में जानकारी दी। इसके उपरांत बीआईएस मानक क्लब के छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया।

इस कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो, फरीदाबाद के सहायक निदेशक विभा रानी, प्रमुख ने मान की करण, उत्पाद प्रमाणन, अनिवार्य उत्पाद, हॉलमार्किंग और सीआरएस योजना जैसी बीआईएस गतिविधियों एवं बीआईएस केयर एप पर जानकारी प्रदान की।

भारतीय मानक ब्यूरो के संयुक्त निदेशक राहुल वर्मा ने क्वालिटी और स्टैंडड्र्स के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम के दौरान दो प्रतियोगिताएं जैसे निबंध लेखन और पोस्टर में किंग आयोजित की गयी थी। इस कार्यक्रम का समापन उत्साहपूर्ण छात्र भागीदारी के साथए शीर्ष पांच स्थानों के विजेताओं के लिए पुरस्कार वितरण, सांत्वना पुरस्कार और सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर किया गया।

Related posts

जागेगें जगायेगें पॉलिथीन भगायेगें कपडें का थैला अपनायेंगे 1001 लोगों ने लिया सकंल्प

Metro Plus

गौरव चौधरी ने कहा, झुग्गीवासियों का पुनर्वास किया जाए

Metro Plus

सत्य पराजित नहीं हो सकता: लखन सिंगला

Metro Plus