Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

स्ट्राईव योजना में महत्वपूर्ण रोल अदा करेगी डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन: मल्होत्रा

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 16 अक्टूबर:
डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन हरियाणा सरकार द्वारा जारी स्ट्राइव योजना में योगदान प्रदान देगी। यह जानकारी देते हुए डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने बताया की एसोसिएशन हरियाणा सरकार द्वारा स्ट्राईव योजना के अंतर्गत डीएलएफ औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत इकाइयों में श्रमिक उपलब्ध करवाने हेतु प्रयास करेगी।

श्री मल्होत्रा ने हरियाणा सरकार के कौशल एवं उद्योग विभाग के अतिरिक्त निदेशक संजीव शर्मा का आभार व्यक्त करते कहा कि श्री शर्मा तथा उनकी टीम द्वारा इस योजना को अधिक सफल बनाने हेतु जो प्रयास किए जा रहे है, वह सराहनीय है।

श्री मल्होत्रा ने कहा की एसोसिएशन द्वारा इस योजना में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने उपरांत जहां क्षेत्र में कार्यरत औद्योगिक इकाइयों को श्रमिक उपलब्ध होंगे, वहीं युवा पीढ़ी विशेष रूप से 12वीं तथा आईटीआई पास को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे क्योंकि कुशल श्रमिक तथा औद्योगिक विकास दोनों ही एक दूसरे के पूरक है। उन्होंने कहा कि यदि उद्योग विकास करेंगे, तभी तभी श्रमिक की तरक्की होगी और यदि श्रमिक कार्य दक्ष होगा, तब ही उद्योग उन्नति कर सकते है।

श्री मल्होत्रा ने कहा कि स्किल डेवलपमेंट सेंटर में ट्रेनिग उपरांत 10वीं, 12वीं और आईटीआई पास बच्चे अपेंटशिप योजना के तहत पैसे के साथ ज्ञान भी अर्जित करते है। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन के 35 से अधिक सदस्यो ने इस योजना की महता को समझते हुए अपने संस्थान में लगभग 100 युवाओं को ट्रेनिंग और रोजगार उपलब्ध करवाने हेतु आश्वस्त किया है।

उन्होंने बताया की अपेंटशीप योजना के तहत उद्योगों द्वारा चयनित बच्चे को 12 महीने की ट्रेनिंग मिलेगी और तदोपरांत बच्चे को 1 साल तर्जुबे का प्रमाण पत्र मिलेगा ताकि वह उद्योगों में कार्य कर सके। उन्होंने बताया कि इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में टेलर, ड्रेस मेकर, सीएनसी ऑपरेटर तथा क्वालिटी चेकर की ट्रेनिंग हेतु उद्योगों द्वारा चयन किया जाएगा।

श्री मल्होत्रा ने बताया 13 अक्टूबर, 2023 को एसोसिएशन द्वारा अपेंटशिप एवं नैप्स योजना के विषय पर जानकारी प्रदान करने हेतु आयोजित कार्यक्रम में उद्योगों के 25 प्रतिनिधियों ने भाग लिया ताकि इस योजना की जानकारी अधिकाधिक उपलब्ध हो पाए।

एसोसिएशन के महासचिव भूपिंद्र सिंह ने बताया की एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा के नेतृत्व में औद्योगिक इकाइयों और समाज के प्रति अपने दायित्व का निर्वाह करते हुए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करती है जो सभी वर्गो हेतु लाभकारी सिद्ध हो सके। वहीं एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष महेश गोयल ने बताया कि श्री मल्होत्रा एसोसिएशन द्वारा जारी ट्रेनिंग प्रोग्राम का लाभ आम सदस्य तक पहुंचाने हेतु प्रयासरत है।

काबिलेगौर रहे है कि एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा के नेतृत्व में एसोसिएशन द्वारा अपने सदस्यों और श्रमिक वर्ग दोनों को ही लाभान्वित करने हेतु 5 अक्टूबर को एक ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया जिसके अंतर्गत अप्रेंटिशिप योजना के अंतर्गत टीम भावना की महता के विषय में समझाया गया।

इस पूर्व एसोसिएशन द्वारा गत 29 सितंबर, 2023 को अपने सदस्यों और श्रमिक वर्ग के स्वास्थ्य जांच हेतु हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया जिसमें 104 लोगों की जांच की गई और उन्हें हृदय और कैंसर से बचाव के प्रति जागरूक करने के प्रयास किए गए।

उपरोक्त कार्यक्रमों में सर्वश्री दिनेश जांगिड़, उपिंद्र सिंह, विनोद यादव, गौरव भारद्वाज, अभिषेक चौहान, एलएस चौहान, पंकज, कुलदीप,भूपिंद्र सिंह, अंजली कुमार, नंद कुमार, अनिल कुमार, राम आंचल, मुरारीलाल, प्रमोद कुमार, विक्रांत कुमार, मिलन राय, दलीप पांडे, शिव कुमार, हरमिंदर कुमार, तुलसीराम, सुरजीत कुमार के साथ-साथ सुश्री हेमा जांगिड़, सतविंदर कौर, सोनिया, नेहा, ज्योति, आरती, निकिता, राधिका कौशिक आदि की उपस्थिति और सहयोग सराहनीय रहा।

Related posts

बड़ा टॉऊन पार्क और खेल स्टेडियम कहां बनाया जाएगा? देखें!

Metro Plus

फरीदाबाद मॉडल स्कूल में दीवाली समारोह का आयोजन

Metro Plus

भाजपा के जनसंपर्क अभियान के अंतर्गत उद्योगपति अमरजीत सिंह चावला के निवास पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर

Metro Plus