Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्वेश्य अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचना है: डीसी विक्रम सिंह

Metro Plus से Naveen Gupta की खास रिपोर्ट।
Faridabad News, 22 नवंबर:
डीसी विक्रम सिंह ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर जिला फरीदाबाद में 26 जनवरी तक चलने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा का सैक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय से शुभारंभ किया।
इस अवसर पर डीसी विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि जिला फरीदाबाद में 26 जनवरी तक चलने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा का यह प्रचार वाहन आज गांव किडावली तथा ददसीया का दौरा करेगा। यह प्रचार वाहन एलईडी व साउंड सिस्टम से लैस है। जिसके माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में आमजन को केन्द्र व प्रदेश सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल प्रचार वैन में प्रचार सामग्री मौजूद रहेगी जोकि आमजन में वितरित की जाएगी। जिससे की आमजन को योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिल पाए। इसके साथ ही यात्रा का ठहराव जिन-जिन स्थानों पर होगा वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा युवाओं को यात्रा से जोडऩे के लिए विकसित भारत की थीम पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। जिस गांव या शहरी क्षेत्र में यह वाहन जाएगा उस स्थान पर स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण विभाग तथा अन्य विभागों द्वारा लाभकारी योजनाओं के लिए कैम्प लगाए जाएंगे। इसके साथ ही आमजन के लिए परिवार पहचान पत्र, आयुष्मान, चिरायु कार्ड, पेंशन आदि से सम्बधी जो कार्य है या किसी प्रकार की त्रुटियां है, उनको ठीक करने के लिए भी कैम्प लगाए जाएंगे। जिससे जिलावासियों को एक ही स्थान पर सभी सुविधाओं का लाभ लेने में आसानी होगी।

एडीसी एवं जिला से यात्रा के नोडल अधिकारी आनंद शर्मा ने कहा कि केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा इस यात्रा मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की 17 स्कीमें और हरियाणा सरकार की सभी स्कीमों को इस अभियान में शामिल किया गया है। यात्रा के आयोजन के लिए 60 दिनों का रूट प्लान तैयार किया जा चुका है। उन्होनें कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा-निर्देशों की अनुपालना में कार्य किया जाएगा।

Related posts

गणतंत्र दिवस समारोह में SDM अपराजिता देखे कहां-कहां मुख्य अतिथि शिरकत करेंगी

Metro Plus

विपुल गोयल ने किया दीपावली मेले का उद्वघाटन

Metro Plus

हर व्यक्ति हर वर्ष एक पेड़ लगाए और 3 साल तक पाले: जितेंद्र यादव

Metro Plus