Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

जगत मदान पुनः बनाये गए प्रयास सोशल वेलफेयर सोसायटी के प्रधान। 

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट। 

Faridabad, 17 दिसम्बर: शहर की प्रमुख सामाजिक संस्था प्रयास सोशल वेलफेयर सोसायटी की एक मीटिंग आज यहां सेक्टर-64  प्रयास भवन में हुई। मीटिंग में प्रयास के संस्थापक चेयरमैन एवं प्रधान एमएल गुप्ता, उप-प्रधान मंगतराम सिंगला, महासचिव पवन गुप्ता, गवर्निंग बॉडी मेंबर्स हरीश सिंगला, जीडी ओल, राजकुमार लड्डा, आदि पदाधिकारी विशेष तौर पर मौजूद थे। 

इस मीटिंग में प्रयास के संस्थापक चेयरमैन एवं प्रधान एमएल गुप्ता की सेहत और उनकी उम्र को देखते हुए सर्वसम्मति से एक बार पुनः जगत मदान को पुनः संस्था का प्रधान (एडॉक) बनाया गया। वहीं  विनोद अग्रवाल को संस्था का उपाध्यक्ष बनाया गया। 

संस्था के उप-प्रधान मंगतराम सिंगला ने जगत मदान को प्रयास का प्रधान बनाये जाने का स्वागत कर खुशी जाहिर कर उन्हें बंधाई देते हुए जगत मदान से उम्मीद जाहिर की है कि जगत मदान प्रधान पद के दायित्व को बखूबी निभाएंगे तथा संस्था के कार्यों और उद्देश्यों को पूरा करेंगे। 

बता दें कि एमएल गुप्ता ने बैंक से रिटायर्ड होकर सन 1999 में गरीब और जरूरतमंद बच्चों में शिक्षा की अलख जलाने के उद्देश्य से उस समय मात्र 5 गरीब बच्चों से उन्हें पढ़ाई करवाने का बीड़ा उठाया। और आज इन बच्चों की संख्या 1000 तक पहुंच गई है जिन्हें संस्था के माध्यम से सेक्टर-64 के प्रयास भवन के अलावा विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा देने के साथ-साथ उन्हें पाठ्य सामग्री भी फ्री दी जा रही है। अब सेक्टर-64 के स्कूल को सरकार द्वारा 12वीं तक मान्यता भी मिल चुकी है। 

यही नहीं, प्रयास संस्था द्वारा जिले के विभिन्न गांवों में रहने वाली प्रतिभावान लड़कियों और महिलाओं को सेक्टर-64 प्रयास भवन में ब्यूटीशियन, सिलाई-कड़ाई आदि जैसे टेक्निकल कोर्स भी निःशुल्क कराए जा रहे हैं ताकि वो आत्मनिर्भर हो अपने पैरों पर खड़े हों अपनी आजीविका चला सकें।

इसके अलावा प्रयास भवन में JEE और NEET की क्लासेज भी निःशुल्क चलाई जा रही हैं। यहां से दो बच्चे NEET में बैठे थे जिनमें से एक बच्चा पास होकर आज रोहतक मेडिकल कॉलेज से MBBS की पढ़ाई कर रहा है, वहीं जो 6 बच्चे JEE में Exam देकर पास हुए थे वो आज JC BOSS YMCA यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं और दो बच्चे नोएडा से इंजीनियरिंग कर रहे हैं। इन बच्चों का खर्चा भी प्रयास संस्था समय समय पर उठाती रहती है।

Related posts

कौन है गज्जू मुजैड़ी जिसने दी आम आदमी पार्टी के प्रवासी नेता संतोष यादव को जान से मारने की धमकी?

Metro Plus

कांग्रेस समर्थक होने के कारण पूर्वांचल के लोगों की अनदेखी: सिंगला

Metro Plus

विद्यासागर इंटरनेशनल में होली का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया

Metro Plus