Metro Plus News
उद्योग जगतगुड़गांवदिल्लीफरीदाबादराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए नगर निगम द्वारा लाईव टाक शो का आयोजन

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 6 अक्तूबर:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व, दूरगामी सोच व आशीर्वाद के फलस्वरूप देश के 100 भावी स्मार्ट शहरों में शामिल हुए फरीदाबाद शहर को हम सभी अपने घर-आंगन का हिस्सा ही मान कर चलें तो निश्चित रूप से यह टॉप-20 स्मार्ट शहरों में भी शुमार होकर निकट भविष्य में ही देश का जाना-माना स्मार्ट सिटी बन जाएगा। यह उद्गार केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री एवं सांसद कृष्णपाल गुर्जर ने नगर निगम सभागार में फरीदाबाद नगर निगम द्वारा इस सम्बन्ध में आयोजित लाइव-टाक शो समारोह एवं संगोष्ठी कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए प्रकट किए। कार्यक्रम में उपस्थित शहर के अनेक प्रबुद्ध लोगों ने अपने सुझाव एवं शिकायतें रखते हुए सवाल भी पूछे कि फरीदाबाद को कैसे स्मार्ट सिटी बनाया जा सकेगा।
श्री गुर्जर ने कहा कि पिछली कांग्रेसी सरकार ने केवल दिखावे के तौर पर बड़ी-बड़ी स्कीमें एवं मिशन चलाकर इनमें धन उपलब्ध करवाने के दावे तो किए परन्तु न तो कुछ भी धरातल पर ही दिखा और न ही जन-भागीदारी देखने को मिली जिस वजह से सब कुछ केवल ढकोसला मात्र ही साबित हुआ। लेकिन अब प्रधानमंत्री श्री मोदी के स्वच्छ प्रशासन के फलस्वरूप योजनाओं को जन-भागीदारी से सिरे चढ़ाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान आज एक राष्ट्रव्यापी मिशन का रूप ले चुका है।
उन्होंने कहा कि फरीदाबाद मेरे सपनों का स्मार्ट सिटी कैसे बने, इस बारे फरीदाबाद नगर निगम द्वारा शहर के हर नागरिक के विचार एवं सुझाव लिए जा रहे हैं। यह शो भी इसी कड़ी में आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम की ओर से इस सम्बन्ध में जन-जागरूकता व जन-भागीदारी को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ऑनलाइन निबन्ध प्रतियोगिता का कार्यक्रम तय किया गया है। इसके अन्तर्गत प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरूस्कार विजेताओं की कड़ी में बच्चों को क्रमश: पांच हजार, तीन हजार व दो हजार रूपए तथा बड़ों को 25 हजार, 15 हजार और 10 हजार रूपए की इनाम राशि प्रदान की जाएगी।
श्री गुर्जर ने कहा कि कोई भी नगर निगम पर्याप्त धन उपलब्ध होने पर ही लोगों को बेहतर सुविधाएं दे सकता है परन्तु पिछले काफी समय से निरन्तर घटते हुए आमदनी के साधनों की वजह से फरीदाबाद नगर निगम के पास धनोभाव की समस्या आज मुंह बाये खड़ी है। शहर के सभी उद्योगपतियों, व्यवसायियों, बिल्डरों व साधन सम्पन्न लोगों को चाहिए कि मंहगी गाडियों व हवाई यात्राओं के अपने खर्चों की तरह ही अपने घर रूपी फरीदाबाद शहर को सुन्दर व स्मार्ट बनाने के लिए भी आगे आकर व दिल खोलकर धन जुटाएं।
निगमायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री गुर्जर का स्वागत व्यक्त करते हुए शहर के लोगों को निगम की भावी योजनाओं बारे विस्तृत जानकारी दी। श्री शर्मा ने कहा कि लम्बे समय से शहर के विभिन्न स्थानों पर जमा कूड़े व गन्दगी के ढेरों को उठवा कर शहर से बाहर भिजवाने का बीड़ा नगर निगम ने उठाया है।
निगम के एनआईटी जोन के संयुक्तायुक्त नरहरी बांगड ने आभार स्वरूप बोलते हुए शहर के लोगों से आग्रह किया कि वे शहर की सूरत को बदलने के लिए अपनी सीरत भी बदलें तो आसानी से फरीदाबाद स्मार्ट-सिटी बन जाएगा।
निगम के अधीक्षण अभियंता डीआर भास्कर ने कहा कि फरीदाबाद लोगों की नजर में कैसे स्मार्ट सिटी बन सके, इस बारे नगर निगम द्वारा शहर में हर रोज जगह-जगह सुझाव कैम्प एवं जन-समस्याएं आयोजित की जा रही हैं। श्री भास्कर ने कहा कि लोगों में फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अपार उत्साह व चाव देखने को मिल रहा है।
इस लाइव टाक शो के दौरान बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, पार्क, अवैध कब्जे, सफाई, पार्किंग, सीवरेज व्यवस्था, बडखल झील उद्धार, रोजगार, आईटी, सुरक्षा, हरियाली व सौन्दर्यीकरण आदि विषयों पर अनेक लोगों ने कारगर उपाय सुझाए। परामर्शदाताओं में टीडी जटवानी, जेपी मल्होत्रा, आरएस गांधी, राजीव चावला, विजय कौशिक, आरके गुप्ता, आरपी हंस, राजेश गुप्ता, एनके गुप्ता, डॉ० कौशल बाठला, राधेश्याम शर्मा, सौरभ भारद्वाज, जीतराम वशिष्ठ व एसके शर्मा प्रमुख रूप से शामिल थे। इनके अलावा शो के दौरान अनेक लोगों की आरे से ट्विटर, ईमेल एवं व्हाट्स-एप्स आदि सोशल नेटवर्किंग पर ऑनलाइन भी सुझाव एवं सवालों का सिलसिला निरन्तर चलता रहा।
इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्तायुक्त राजेश कुमार व मनदीप कौर भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे। निगम व हुडा के कई कार्यकारी अभियंताओं, जिला के अनेक अधिकारियों, समाजसेवियों एवं बुद्धिजीवी लोगों ने भी इस लाइव टाक शो में बढ़-चढ़कर भाग लिया।
उपरोक्त टाक शो की भारत सरकार ने बहुत सराहना की है और कहा है कि ये टाक शो अब तक का सबसे बेहतर शो था।
hqdefault

DSC_1367

DSC_1373

DSC_1404

DSC_1489

DSC_1504

Related posts

KUNDAN GREEN VALLEY स्कूल की कबड्डी टीम बनी नेपाल में विजेता

Metro Plus

निगम द्वारा 4 मई से 7 मई तक 40 वार्डों में सफाई, सीवरेज और अतिक्रमण से संबंधित क्या होगा? देखें!

Metro Plus

मानव रचना में लाइब्रेरी एंड इंफोरमेशन साइंस ट्रेनिंग प्रोग्राम का समापन

Metro Plus