Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

टॉप-20 स्मार्ट सिटी को लेकर मीटिंग आयोजित

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 7 अक्टूबर:
फरीदाबाद को देश के 100 भावी स्मार्ट शहरों में शामिल करने के बाद पहले टॉप-20 स्मार्ट सिटीज में शुमार करने के सन्दर्भ में आज फरीदाबाद के विभिन्न रेजिडेंट्स एसोसिएशनों, संस्थाओं, इंडस्ट्रीज एसोसिएशनों के मुखियाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों आदि के साथ अशोका एन्कलेव के सामुदायिक भवन में एक मीटिंग का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर नगर निगम के कार्यकारी अभियंता श्याम सिंह ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानकों पर फरीदाबाद शहर को देश के 98 स्मार्ट शहरों में से एक शहर के रूप में चुना जा चुका है। अब देश के इन 98 स्मार्ट शहरों में से भारत सरकार द्वारा प्रथम चरण में 20 शहरों का चयन किया जाना है जिसके तहत नगर निगम ने फरीदाबाद ने इस सूची में अपना स्थान बनाने के लिए अति उत्साह व गम्भीरता से कार्य करना शुरू कर दिया है। श्याम सिंह ने कहा कि भारत सरकार के निर्देशानुसार नगर निगम ने फरीदाबाद शहर के मुख्य नागरिकों, निवासियों, समाज कल्याण संगठनों, उद्योगपतियों एवं वरिष्ठ नागरिकों इत्यादि के साथ विचार-विमर्श किया है ताकि उनके सुझाव एवं प्रस्ताव लिऐ जाएं कि वे फरीदाबाद को कैसे ”स्मार्ट सिटीÓÓ देखना चाहते हैं।
इस मीटिंग में आए सभी लोगों को स्मार्ट शहर के गोल, विजन, आईडिया के बारे में बताया गया और उनसे अनुरोध किया गया कि वे अपने सुझाव एवं प्रस्ताव नगर निगम को दें ताकि नगर निगम ऐसे सुझावों एवं प्रस्तावों को भारत सरकार के समक्ष रख सके। निगम द्वारा इस संदर्भ में की जा रही कार्यवाही को सभी पदाधिकारियों ने स्वागत किया तथा आश्वासन दिया कि फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने में नगर निगम द्वारा किये जा रहे प्रयासों में पूर्ण सहयोग करेंगे तथा इस सम्बन्ध में जो भी सकारात्मक सुझाव एवं प्रस्ताव हैं, उनसे निगम को अवगत करवाएंगे।
इस मीटिंग में उपस्थित सदस्यों ने सुझाव दिये कि मार्किट व सार्वजनिक स्थानों में जगह-जगह कूड़ेदान होने चाहिएं ताकि लोग इधर-उधर कूड़ा-करकट न फैंके और उसे टैक्नॉलोजी से भी जोड़ा जाए। फरीदाबाद में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की एक टीम बनाई जाए जिसमें फरीदाबाद के सभी विभागों का एक-एक अधिकारी हो ताकि स्मार्ट सिटीज के इस कार्य को एक टीम के अनुसार किया जा सके। मुख्य मार्गों के साथ साईकिल ट्रैक व फुटपाथ भी बनाए जाएं। आगरा नहर के साथ-साथ सोलर सिस्टम के द्वारा बिजली पैदा की जाए।


Related posts

अंकित मामले में सीपी से मिला वीएसएस का प्रतिनिधिमंडल

Metro Plus

चिलाना के प्रयास ला रहे हैं रंग, जयप्रकाश शर्मा ने रिटारयरमेंट पर की परिवार सहित अंगदान की घोषणा

Metro Plus

देश के विकास में हर नागरिक निभाए अपनी जिम्मेदारी: राजेश नागर

Metro Plus