Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

फौगाट स्कूल के बच्चों ने उठाया हवा महल में आयोजित सांस्कृतिक संध्या का लुफ्त

सांस्कृतिक विरासत का धनी है राजस्थान: सतीश फौगाट
भ्रमण से आत्म-विश्वास में बढ़ोतरी होती है: निकेता सिंह
नवीन गुप्ता
जयपुर/फरीदाबाद, 18 दिसंबर: फौगाट पब्लिक स्कूल, सैक्टर- 57 फरीदाबाद के स्कूली बच्चों ने आज गुलाबी नगरी के नाम से मशहूर जयपुर (राजस्थान) के हवा महल के प्रांगण में आयोजित सांस्कृतिक संध्या का जमकर लुफ्त उठाया। यहां हवा-महल में होने वाली सांस्कृतिक संध्या में राजस्थानी प्रमुख लोक नृत्की गुलाबों, बुन्दु खान उस्ताद की टीम आदि कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुति दी। जिसमें मुख्यत: चक्री नृत्य, कालबेलिया, घूमर आदि का प्रदर्शन किया गया। बच्चों ने तालियां बजाकर कलाकारों, राजस्थानी नृत्य-शैली, गायन कला व वाद्य-यन्त्रों की जमकर तारीफ की। विद्यार्थियों ने राजस्थानी कलाकारों के साथ फोटो भी खिंचवाए। गौरतलब रहे कि उक्त स्कूल के 150 बच्चों का एक ग्रुप स्कूल प्रबंधकों के साथ जयपुर व अजमेर भ्रमण के लिए गया हुआ है। जिसके तहत स्कूली बच्चों ने आज जयपुर के हवा महल का भ्रमण किया।
इस अवसर पर स्कूल के निदेशक सतीश फौगाट ने कहा कि राजस्थान की ऐतिहासिक इमारतें तथा सांस्कृतिक विरासत पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। राजस्थान सांस्कृतिक विरासत का धनी है।
फौगाट स्कूल की प्रधानाचार्या निकेता सिंह ने कहा कि विद्यर्थियों के सर्वांगीण विकास में भ्रमण एक महत्वपूर्ण कारक है। भ्रमण से आत्म-विश्वास में बढ़ोतरी होती है। ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों की कला, संस्कृति, भाषा, वेश-भूषा आदि से रूबरू होने का अवसर मिलता है।
जयपुर व अजमेर भ्रमण के लिए गए दल में रूपल, श्रद्धा, लक्ष्मी, प्रेरणा, भावना, सोनिका, गिन्नी, स्वेता, लक्ष्य, आकाश, सोनू, अभिषेक, मोइन खान, बॉबी, शिवम, नवजोत, सौरभ, परमवीर आदि मौजूद थे।

Related posts

सीवर सफाई मशीन की आड़ में लग रहा है नगर निगम के खजाने को चूना

Metro Plus

ग्रेंड कोलम्बस स्कूल में किया गया हरित दिवस का आयोजन

Metro Plus

आमजन 25 रूपये की सहयोग राशि देकर ले सकेंगे राष्ट्रीय ध्वज: जितेन्द्र यादव

Metro Plus