Metro Plus News
उद्योग जगतफरीदाबादराजनीतिरोटरीहरियाणा

20 दिसम्बर को मनाया जाएगा प्रयास का 16वां फाऊंडेशन दिवस

सिलाई कढ़ाई का कोर्स पूर्ण कर चुकी महिलाओं को दी जाएंगी नि:शुल्क सिलाई मशीन
नवीन गुप्ता
फरीदाबाद,18 दिसंबर: प्रयास सोशल वेलफेयर सोसायटी (रजि०) द्वारा अपना 16वां फाऊंडेशन दिवस समारोह रविवार 20 दिसम्बर को बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। सैक्टर-64 स्थित प्रयास भवन परिसर में आयोजित होने वाले इस समारोह में डीई पाइपिंग सिस्टम्स के एमडी केएल बंसल मुख्य अतिथि के तौर पर समारोह की शोभा बढ़ाएंगे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता रेमको स्टील्स प्रा० लिमिटेड के मैनेजिंग डॉयरेक्टर बीएम मित्तल करेंगे। यह जानकारी प्रयास के प्रधान जगत मदान तथा रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद संस्कार के प्रधान गोपाल कुकरेजा ने आज एक प्रैस सम्मेलन में दी। इस अवसर पर प्रयास के संस्थापक एवं चेयरमैन एमएल गुप्ता, उप-प्रधान बीआर भाटिया, रो०सतीश भाटिया, रो० एचएल भूटानी, रोटरी ईस्ट के प्रधान एससी त्यागी, रो०अजय अद्लक्खा, राजेश अग्रवाल, रोटरी के एजी अमित जुनेजा, राकेश अग्रवाल, ऋषि अग्रवाल, रो०संदीप अग्रवाल, नवीन अग्रवाल, रो० गुरनाम सिंह विरदी आदि शहर के गणमान्य लोग विशेष तौर पर मौजूद थे।
जगत मदान तथा रो० गोपाल कुकरेजा ने बताया कि 16 साल पहले मात्र 4 बच्चों को सैक्टर-9 स्थित डीसी मॉडल स्कूल में नि:शुल्क शिक्षा देकर इस प्रयास संस्था की नींव एमएल गुप्ता ने रखी थी। और आज शहर के लोगों की सहायता से 89 विभिन्न निजी स्कूलों में करीब 7 हजार बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा के साथ-साथ उन्हें फ्री में ही वर्दी, किताबें आदि दी रही हैं। उनकी संस्था अब तक करीब 5 हजार सिलाई मशीनें भी बांट चुकी हैं। इन्होंने बताया कि प्रयास की 5 डिस्पेंसरियां भी चल रही हैं जहां मरीजों को नि:शुल्क दवाईयों भी दी जा रही हैं।
प्रयास के पदाधिकारियों ने बताया कि सामाजिक बुराईयों से निजात पाने के लिए शिक्षा ही एक अचूक रामबाण का काम कर सकता है, इसलिए प्रयास अब अपने बच्चों की क्वालिटी एजुकेशन पर जोर देने का काम कर रही है।
इन्होंने प्रयास संस्था की पिछले 16 सालों की उपलब्धियों और समाज के प्रति दायित्व निर्वाह की जानकारी देते हुए बताया कि कैसे कुछ गिनतीभर बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाने का एमएल गुप्ता का एक छोटा सा प्रयास आज 16 साल पूर्ण होने पर कैसे प्रयास सोशल वेलफेयर सोसायटी रजि के (रूप) में 7000 बच्चों के जीवन में शिक्षा द्वारा बदलाव लाने में काम कर रहा है। इसके साथ-साथ उन्होंने प्रयास द्वारा चलाये जा रहे खासकर महिला शक्तिकरण के लिए वीटीपी सेंटर के विषय में भी बताया।
पत्रकार वार्ता में मौजूद मोहना गांव के रहने वाले एक युवक कल्याण ने प्रयास का धन्यवाद करते हुए पत्रकारों को बताया कि कैसे प्रयास भवन में मोबाइल कोर्स करने से उसमें आत्मनिर्भरता आई व सीखे गए कौशल द्वारा आज उसे गरीबी के जंजाल से निकाल कैसे उसका जीवन बदला। जहां कभी उसके घर में तीन वक्त की रोटी नहीं मिलती थी वहीं आज वह मोबाइल की एक दुकान चलाकर अपना ही नहीं अपने पूरे परिवार का जीवन निर्वाह करने में सक्षम बना है। इसका पूरा श्रेय उसने प्रयास सोशल वेलफेयर सोसायटी को देते हुए सभी को प्रयास के 16वां स्थापना दिवस के लिए आमंत्रित किया।
पत्रकारों द्वारा आयोजित प्रोग्राम के बारे में पूछे जाने पर जगत मदान ने बताया की 20 दिसम्बर को स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जो नए प्रयास सेंटर खोले जा रहें हैं उनमें पढऩे वाले बच्चों को नि:शुल्क स्कूल यूनिफोर्म व प्रयास द्वारा चलायी जा रही सिलाई कढ़ाई के कोर्स में शिक्षा पूर्ण कर चुकी महिलाओं को नि:शुल्क सिलाई मशीन दी जाएंगी।DSC_0266

Related posts

FPSC की वाद-विवाद प्रतियोगिता में रावल स्कूल ने बाजी मारी।

Metro Plus

सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों पर फरीदाबाद पुलिस ने कसा शिकंजा

Metro Plus

नारी सशक्तिकरण का मतलब नारी को भी पुरूष के बराबर उसके अधिकार मिलना : अनीता भारद्वाज

Metro Plus