Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

9वें मानव रचना कॉरपोरेट क्रिकेट चैलेंज कप का हुआ आगाज

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 18 जनवरी: ठंड के मौसम के साथ मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) की क्रिकेट पिच गुलजार दिखने लगी है। शनिवार को 9वें मानव रचना कॉरपोरेट क्रिकेट चैलेंज कप का आगाज हुआ। मानव रचना की नींव रखने वाले फाउंडर चेयरमैन डॉ० ओपी भल्ला की सोच के साथ शुरू किए गए कॉरपोरेट क्रिकेट कप हर साल उनकी याद में आयोजित किया जाता है। कॉरपोरेट क्रिकेट कप के पहले दिन ठंड को चीरते हुए पहले ही मैच में टीसीएस ने इंडियन ऑयल को हराकर प्रबल दावेदारी पेश की।
9वें मानव रचना कॉरपोरेट क्रिकेट चैलेंज कप की शुरुआत शनिवार सुबह विधिवत रूप से की गई। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि मानव रचना एजुकेशंल इंस्टीटयूशंस के प्रेसिडेंट डॉ० प्रशांत भल्ला मौजूद रहे। ओपनिंग मैच से पहले बल्ले से एक शानदार शॉट लगाकर डॉ० प्रशांत भल्ला ने सभी खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं दी। इस मौके पर मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के वाइस प्रेसिडेंट डॉ० अमित भल्ला, डॉ० एमएम कथूरिया, मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ० एनसी वाधवा, एमआरईआई के एमडी व मानव रचना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ० संजय श्रीवास्तव, एमआरईआई के डॉयरेक्टर स्पोर्ट्स, सरकार तलवार व 28 प्रतिभागी टीमों के कप्तान मौजूद रहे।
इस मौके पर एमआरईआई के प्रसिडेंट डॉ० प्रशांत भल्ला ने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि कॉरपोरेट क्रिकेट चैलेंज कप दूरदर्शी फाउंडर डॉ० ओपी भल्ला की सोच है, जिसको आगे ले जाया जा रहा है। डॉ० ओपी भल्ला की हमेशा से सोच रही है कि पूर्ण शिक्षा में शैक्षिणक क्षेत्र के साथ-साथ खेल भी आते हैं। खेलों से ही पूर्ण विकास होता है। खेल से ही एक बेहतर लीडरशिप क्वालिटी से लेकर टीम भावना भी सीखने का मौका मिलता है। उनकी इसी सोच के साथ मानव रचना कॉरपोरेट क्रिकेट चैलेंज कप का आगाज हुआ था, जोकि हर साल और भी शानदार होता जा रहा है। डॉ० प्रशांत भल्ला ने बताया कि केवल यहीं नहीं मानव रचना के कॉरपोरेट्स के साथ बहुत ही अच्छे संबंध हैं और इस तरह की फ्रैंडली खेलों से रिश्तें और भी मजबूत होते हैं।
इस मौके पर एमआरईआई के वाइस प्रेसिडेंट डॉ० अमित भल्ला ने कहा कि मानव रचना कॉरपोरेट और अकैडमिक्स में संबंध स्थापित करने के लिए मानव रचना कार्यरत है। मानव रचना कॉरपोरेट क्रिकेट कप का इंतजार सभी को रहता है, यह एक ऐसा माध्यम है जोकि कॉरपोरेट की व्यस्त लाइफ से अलग ले जाता है। इस टूर्नामेंट में अनुशासन के लिए स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है।
इस मौके पर एमआरईआई के स्पोर्ट्स डॉयरेक्टर सरकार तलवार का कहना था कि मानव रचना खेलों को बढ़ावा देने के लिए हमेशा से आगे रहा है और आगे भी इस कल्चर को फोलो करता रहेगा। यह क्रिकेट चैलेंज कप कॉरपोरेट के साथ बेहतर रिश्ते बनाने के अलावा प्रतिभा निखारने में भी अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने सभी खिलाडिय़ों को बेहतर खेलने व अपना 100 प्रतिशत देने के लिए प्रोत्साहित किया।
यह टीमें ले रही है हिस्सा
मारुति सुजुकी, टीसीएस, इंडियन ऑयल, एनडीटीवी, आरबीएस, जागरण ग्रुप, होंडा, जेसीबी, फोर्टिस, एडिडास, असैंचर, सुजुकी मोटरसाइकिल, ऑस्ट्रेलियन हाई कमीशन, स्पोर्ट्स स्क्राइब, आजतक, आईआईएफएलडब्ल्यू, एस्कोर्ट्स, नोर ब्रैमसे, एमएचएआई, सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट क्रिकेट एसोसिएशन, एशियन अस्पताल, डाबर, क्लास, एचपी, एलएंडटी व प्रसार भारती।
टीसीएस व एशियन ने जीते पहले दिन मैच
9वें मानव रचना कॉरपोरेट कप का आगाज करते हुए पहला मैच टीसीएस व इंडियन ऑयल के बीच खेला गया। टीसीएस ने 307 का बड़ा लक्ष्य इंडियन ऑयल को दिया। टीसीएस के मनीष ने 204 रनों की पारी खेल 307 जैसा बड़ा लक्ष्य तय करने में मदद की। वहीं इंडियन ऑयल की टीम टीसीएस के लक्ष्य के सामने नहीं खड़ी हो पाई और 20 ओवर में 125 रन ही बना पाई। इस मैच में टीसीएस के मनीष को बेहतर पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। वहीं दूसरा मैच क्लास इंडिया व एशियन अस्पताल के बीच खेला गया। क्लास इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 175 का लक्ष्य क्लास इंडिया को दिया। 20 ओवर में बनाए गए इस लक्ष्य को एशियन अस्पताल की टीम ने 14.4 ओवर में तय कर जीत दर्ज की। इस मैच के लिए एशियन अस्पताल के सुमित को 101 रन की पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।
IMG_4434

IMG_4426

IMG_4439


Related posts

सुस्त अफसरों व कर्मचारियों को 50 की उम्र में ही रिटायरमेंट देगी योगी सरकार

Metro Plus

शिक्षाविद् नवीन चौधरी के निवास पर केबिनेट मंत्री के सामने RWA ने रखी मांगे

Metro Plus

ढ़ोगरा कला में छत्तीसगढ़ की सभ्यता एवं संस्कृति का मूल समाहित

Metro Plus