Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

मेवात हिंसा के मद्देनजर DCP दुग्गल ने पुलिस पब्लिक को-ऑर्डिनेटर कमेटी और सीनियर सिटीजन की मीटिंग में देखो क्या कहा?

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 10 अगस्त:
मेवात में हुई हिंसा को लेकर शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने, नशे को रोकने, महिला विरूद्ध अपराध व साइबर फ्रॉड के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए DCP बल्लभगढ़ राजेश दुग्गल ने सैक्टर-8 थाने में पुलिस पब्लिक को-ऑर्डिनेटर कमेटी और सीनियर सिटीजन के साथ मीटिंग की।

इस अवसर पर DCP बल्लभगढ़ राजेश दुग्गल ने आमजन को नशे के विरूद्ध जागरूक करते हुए नशे से होने वाले अपराध के संबंध में बताया कि नशा विनाश की जड़ होता है। जो व्यक्ति नशा करता, खरीदता या बेचता है वह अपनी बर्बादी की तरफ पहला कदम बढ़ाता है। आगे चलकर वह नशे के चंगुल में इतना फंस जाता है कि वहां से बाहर निकलना लगभग नामुमकिन सा हो जाता है। इसके चक्कर में वह अपनी सारी संपत्ति, घर-परिवार, बालक बच्चों को खो देता है। इसलिए नशे के चंगुल से बचकर रहें और अपने बच्चों और साथियों को इसके बारे में जानकारी दें ताकि वह नशे की चपेट में आने से बच सकें और अपने साथियों को भी इससे बचा सकें।

इसके साथ ही DCP बल्लभगढ़ ने वरिष्ठ नागरिकों को उनके अधिकारों के प्रति समाज में फैली विभिन्न कुरीतियों के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि समाज में नशे के प्रति जागरूकता अभियान चलाया हुआ हैं जिसके लिए हम वीडियो वेन के माध्यम से आमजन को सामाजिक कुरीतियां के विरूद्ध अपनी आवाज उठाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

डीसीपी बल्लभगढ़ ने बताया कि किसी भी थाना एरिया में रह रहे वरिष्ठ नागरिक किसी भी प्रकार की सहायता के लिए किसी भी समय अपने एरिया के थाना प्रभारी से संपर्क कर सकते हैं। बुजुर्गों की दवा पानी या देखभाल के लिए वरिष्ठ नागरिक कमेटी बनाई गई है जो बुजुर्गों का पूरा ध्यान रखती है। यदि वरिष्ठ नागरिकों घर पर अकेले रहते हैं और यदि उन्हें कोई मेडिकल इमरजेंसी हो जाती है तो वह बाहर जाकर अपनी तकलीफ किसी को बताने में असमर्थ होते हैं। इस दशा में वह वरिष्ठ नागरिक सेल या थाने के नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पुलिस उनकी सहायता के लिए तुरंत उपस्थित होगी और उन्हें आवश्यक सहायता दी जाएगी।

इस मौके पर डीसीपी राजेश दुग्गल द्वारा वरिष्ठ नागरिक कमेटी के वृद्धजनों की समस्याओं एवं सुझावों को सुना गया। साथ ही फरीदाबाद पुलिस द्वारा वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 7290010000 के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही वहां पर उपस्थित सभी को वरिष्ठ नागरिक रजिस्ट्रेशन के बारे विस्तारपूर्वक बताया गया।

वहीं इंस्पेक्टर नवीन कुमार पाराशर एसएचओ सैक्टर 8 थाना ने अपना सरकारी नंबर 9582200134 मीटिंग में आए सभी गणमान्य व्यक्तियों को देते हुए उन्हें बताया गया कि 24 घंटे में वे कभी भी उन्हें कॉल कर सकते है।

इस अवसर पर डीसीपी राजेश दुग्गल ने लोगों से अपील की कि आपको समाज में किसी भी प्रकार का अपराध या हिंसा होती हुई दिखाई दे तो पुलिस को 112 नंबर पर फोन करके तुरंत इसकी सूचना दें ताकि पुलिस समय रहते अपराध पर अंकुश लगा सके।

उन्होंने कहा कि आपके एरिया में अगर कोई नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को सूचना दें ताकि नशाखोरों के खिलाफ कार्यवाही कर फरीदाबाद को नशा मुक्त बनाया जा सके। सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी। इसके साथ ही लोगों को वीडियो वेन के माध्यम से जागरूक किया गया जिसमें फरीदाबाद पुलिस द्वारा नशे के विरूद्ध बनाई गई विभिन्न वीडियो क्लिप्स दिखाकर इसके बारे में जानकारी प्रदान की गई।

इस मीटिंग में एसीपी बल्लभगढ़ मुनीष सहगल, इंस्पेक्टर सविता सीनियर सिटीजन सेल इंचार्ज और इंस्पेक्टर नवीन कुमार पाराशर एसएचओ सैक्टर 8 थाना, सैक्टर-3 पुलिस चौकी इंचार्ज सीमा, पुलिस चौकी सैक्टर-8 इंचार्ज, पुलिस चौकी सैक्टर-11 इंचार्ज तथा थाना सैक्टर-8 की पुलिस टीम सहित वाईपी भल्ला, अरिंदम भावा, वीर सिंह डागर, अजय कुमार, शिव कुमार, रामवीर सिंह, शिवकुमार मित्तल, प्रकाश ठाकुर, अजय भेल, सतवीर शर्मा, विमुल कुमार सिंह, सत्यवीर सिंह, प्रेम सागर, लालचंद, धर्मपाल, विकास सिंह, अजीत नंबरदार, राजेश कुमार इत्यादि गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया।

Related posts

गणतंत्र दिवस समारोह में विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ने जीता ईनाम

Metro Plus

भारत विकास परिषद् संस्कार शाखा द्वारा जरूरतमंदों को 1100 टोपियां वितरित की गई

Metro Plus

बालिका दिवस पर बेटियों को बचाने व पढ़ाने का संकल्प लें: यशपाल

Metro Plus