Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

22 जुलाई को राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित करने के लिए शील मधुर ने निकाली तिरंगा यात्रा।

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 14 अगस्त:
सैक्टर-12 टाउन पार्क में फरीदाबाद से सैकड़ों देश प्रेमियों ने इकट्टे होकर तिरंगा सम्मान यात्रा निकाली। इस अवसर पर हरियाणा के पूर्व डीजीपी शील मधुर ने मांग की कि जल्दी ही राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित हो। वैसे तो पूरे विश्व में हर देश अपना राष्ट्रीय ध्वज दिवस मनाता है परंतु आज जबकि हम स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, परंतु अब तक सरकारों ने राष्ट्रीय ध्वज दिवस की घोषणा नहीं की है। जबकि लगभग 68 दिन राष्ट्रीय अंर्तराष्ट्रीय दिवस घोषित किए जा चुके हैं परंतु पिछले लगभग ढाई साल से वे व उनकी टीम लगातार तिरंगा सम्मान यात्राओं एवं अन्य आयोजन करके राष्ट्रीय ध्वज दिवस की मांग रख रहे हैं। परंतु अभी तक सरकारों ने तिरंगा के सम्मान में राष्ट्रीय कि तिरंगा हमारी आजादी का, शहीदों के त्याग और बलिदान का, शांति और भाईचारा बनाए रखने का एवं खुशहाल एवं सशक्त भारत बनाने की भावनाओं का भी प्रतीक है। वह हर एक नागरिक की आन-बान-शान का प्रतीक है। हमारे संविधान का प्रतीक है, देश के विकास और हर व्यक्ति की सुखमय भविष्य की कल्पना का भी प्रतीक है। हर भारतवासी को इसकी छतरी के नीचे आकर इसका सम्मान रखते हुए देश प्रेम की भावना को अपना कर अच्छे कर्मों से देश को आगे बढ़ाने की प्रेरणा भी देता है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज दिवस एक राष्ट्रीय पर्व के रूप में एवं राष्ट्रीय अवकाश के रूप में धूमधाम से मनाने के लिए राष्ट्रीय ध्वज दिवस की सरकार द्वारा घोषणा करवाने के लिए वह आदरणीय प्रधानमंत्री महोदय एवं माननीय राष्ट्रपति महोदय को भी कई बार ज्ञापन दे चुके हैं।

पूर्व पुलिस महानिदेशक ने बताया कि 22 जुलाई, 1947 को ही तिरंगे के मौजूदा स्वरूप को स्वीकृति मिली थी एवं उसे स्वतंत्र भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया गया था, इसलिए 22 जुलाई ही हमारे तिरंगे का जन्मदिवस भी कहा जा सकता है। इसलिए उन्होंने पुन: माननीय प्रधानमंत्री से यह मांग रखी है कि 22 जुलाई का दिन राष्ट्रीय ध्वज दिवस के रूप में घोषित किया जाए और उम्मीद जताई कि 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अवश्य ही राष्ट्रीय ध्वज दिवस की घोषणा करके सारे भारतवासियों में उल्लास का संचार करेंगे। इस अवसर पर अनेक बच्चों ने युवाओं ने देश प्रेम के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर ओपी शर्मा एडवोकेट, विंग कमांडर हरिचंद मान, विंग कमांडर सुरेंद्र दुग्गल, पूर्व मेयर सूबेदार सुमन, समाजसेवी सतीश चोपड़ा, परमिता चौधरी, बाबा राम केवल, एडवोकेट संदीप सेठी, प्रदीप गुप्ता, जसवंत पवार, दीपक चौधरी, प्रो० आर.एन सिंह, प्रो० धर्म सिंह, राजनाथ सिंह, सुदीश यादव एवं समाजसेवी एवं आयोजक वरूण शयोकंद एवं अन्य उपस्थित सम्माननीय व्यक्तियों ने भी इस मिशन का समर्थन किया और मिस्ड कॉल नंबर-89298 93435 पर अपना समर्थन देने का तथा लोगों को प्रेरित करने का भी संकल्प लिया।

इस मौके पर ओपी शर्मा, सूबेदार सुमन, दीपक चौधरी, विंग कमांडर सुरेंद्र दुग्गल ने तिरंगे के महत्व और उपयोगिता पर अपने विचार रखें और लोगों को देशभक्ति की भावना को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयत्न करने का संकल्प लिया।

Related posts

पत्रकार देशपाल सौरोत बने एनयूजेआई के मुख्य संरक्षक

Metro Plus

KUNDAN GREEN VALLEY स्कूल के छात्रों ने हरियाणा इंटर स्कूल शूटिंग में स्वर्ण पदक जीत स्कूल का नाम किया रोशन

Metro Plus

शहीद राजा नाहर सिंह स्टेडियम के निर्माण को लेकर लगे गंभीर आरोप? जानें क्या?

Metro Plus