Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

मैट्रो अस्पताल लोगों को बेहतर चिकित्सा व सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध रहेगा: डॉ० एसएस

महेश गुप्ता
फरीदाबाद, 26 नवंबर:
चिकित्सा क्षेत्र में अग्रणीय भूमिका निभाने वाले सेक्टर-16ए स्थित मैट्रो हार्ट सैंटर एवं मल्टीस्पेशल्टी अस्पताल को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिगी के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने सम्मानित किया। दिगी के हिन्दी भवन में नेशनल धनवंत्री सप्ताह के अवसर पर मैट्रो अस्पताल के प्रबंध निदेशक एवं वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ० एस.एस. बंसल को चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने पर सराहना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में देशभर के प्रमुख चिकित्सकों ने भाग लिया।
गौरतलब है कि डॉ० एस.एस. बंसल ने कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है तथा इस क्षेत्र में कई सराहनीय कार्य किया है। वह भारत के एकमात्र कार्डियोलोजिस्ट है जिन्होंने 3 रेट्रोग्रेड एंजियोप्लास्टी सफलतापूर्वक की है। रेट्रोग्रेड तकनीक एंजियोप्लास्टी के क्षेत्र में एक नवीनतम तकनीक है जिसके द्वारा जटिल केसों में भी सख्त ब्लॉक को उल्टी दिशा से स्टेन्ट डालकर सफलतापूर्वक किया जाता है।
तकनीकी तौर पर यह एक अत्यंत ही जटिल है तथा कुछ मात्र ही कार्डियोलोजिस्ट इस विधि को कर सकते है। यह तकनीक उन मरीजों के लिए आशापूर्ण प्रक्रिया है उनको बाई पास के लिए बोल दिया जाता है। उन्होंने कार्डियोलाजी के क्षेत्र में भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपना तथा अपने देश को गौरवान्वित किया है। कई विदेशी मरीज, जिनको उनके देश में बाई पास सर्जरी के लिए डॉ० द्वारा बोला जाता था उन्होने मैट्रो अस्पताल, फरीदाबाद में आकर डॉ० एस.एस. बंसल से यह कठिन एंजियोप्लास्टी कराई। तथा अब वह सभी पूर्ण रूप से स्वस्थ है।
डॉ० बंसल हरियाणा के प्रथम कार्डियोलोजिस्ट है जिन्होंने 2002 में हरियाणा का प्रथम हार्ट अस्पताल शुरू किया। मैट्रो अस्पातल में अब तक लगभग 2 लाख हार्ट के मरीजों का इलाज किया जा चुका है और अनगिनत जीवन को उनके द्वारा समय रहते बचाया जा चुका है। इस पुरस्कार से सम्मानित होने पर डॉ० एस. एस. बंसल ने कहा कि यह गर्व की बात है और आने वाले समय में भी मैट्रो अस्पताल लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध रहेगा और आधुनिक तकनीकों के माध्यम से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने में अग्रणीय भूमिका निभाएगा।

Related posts

सरकार की जगमग हरियाणा योजना के तहत गांव में मिलेगी 24 घंटे बिजली : उपायुक्त

Metro Plus

Modern DPS में विशिष्ट रत्नों पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया गया

Metro Plus

सरकार के पास विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं: कृष्णपाल गुर्जर

Metro Plus